भारत के प्रमुख दर्रे : main passes of India

Updated: Sep 6


IMPORTANT MCQS FOR EXAMS...CLICK HERE



GK Shortcut Tricks

बुका पीर जो बनी जमूरे , शिरोब हिमाचल , उत्तरी मालिनी , सी जैन , अरुणा यदि बो

जम्मू – कश्मीर के प्रमुख दर्रे GK Shortcut Tricks बुका पीर जो बनी जमूरे Explanation बु – बुर्जिल दर्रा ( बुर्जिल दर्रा श्रीनगर से गिलगित को जोडती है ! जो भारत को मध्य एशिया से जोडता है ! ) का – काराकोरम दर्रा ( लद्दाख क्षेत्र में स्थित काराकोरम दर्रा भारत का सबसे ऊँचा दर्रा 5624 मीटर है , यहाँ से चीन को जाने वाली एक सड़क बनाई गयी है ! )


पीर – पीरपंजाल दर्रा जो – जोजिला दर्रा ( श्रीनगर से लेह जाने का मार्ग गुजरता है ! ) बनी – बनिहाल दर्रा (बनिहाल दर्रे से जम्मू से श्रीनगर जाने का मार्ग गुजरता है , जवाहर सुरंग इसी में स्थित है ! )

हिमाचल प्रदेश के प्रमुख दर्रे GK Shortcut Tricks शिरोब हिमाचल Explanation शि – शिपकी ला दर्रा ( शिमला को तिब्बत से जोडता है ! ) रो – रोहतांग दर्रा – बडालाचा दर्रा

हिमाचल – हिमाचल प्रदेश में स्थित जमूरे – जम्मू – कश्मीर में स्थित

उत्तराखंड के प्रमुख दर्रे GK Shortcut Tricks उत्तरी मालिनी Explanation उत्तरी – उत्तराखंड में स्थित मा – माना दर्रा ( माना दर्रे से होकर तीर्थयात्री मानसरोवर झील के दर्शन हेतु जाते हैं ! ) लि – लिपुलेख दर्रा नी – नीति दर्रा


सिक्किम के प्रमुख दर्रे GK Shortcut Tricks सी जैन Explanation सी – सिक्किम में स्थित जै – जैलेप ला दर्रा – नाथू ला दर्रा

अरुणाचल प्रदेश के प्रमुख दर्रे GK Shortcut Tricks अरुणा यदिबो Explanation अरुणा -अरुणाचल प्रदेश में स्थित – यांग्दाप दर्रा ( ब्रम्हपुत्र नदी इसी दर्रे से होकर भारत में प्रवेश करती है , यहां से चीन जाने के लिये मार्ग है ! ) दि – दिफ़ू दर्रा ( यह भारत को म्यांमार से जोडता है ) बो – बोमडिला दर्रा ( यह दर्रा अरुणाचल प्रदेश को तिब्बत की राजधानी ल्हासा से जोड़ता है )



Noteतुजु दर्रा – मणिपुर में स्थित है ! गोरानघाट दर्रा राज्स्थान की अरावली पर्वत श्रेणी में स्थित है ! खैबर दर्रा पाकिस्तान व अफगानिस्तान के बीच स्थित है ! आर्य खैबर दर्रे से होकर भारत में आए थे !

दक्षिण भारत के प्रमुख दर्रे

( Passes of South India ) दक्षिण भारत में बस 3 ही दर्रे महत्वपूर्ण हैं जोकि आपको याद रखने हैं !

GK Shortcut Tricks थाली में भोजन परोस Explanation थाली – थालघाट ( महाराष्ट्र ) मुंबई से नासिक को जोडता है ! ( Trick -मुन्ना ( मुंबई से नासिक ) खाये थाली ( थालघाट ) में ) यह पश्चिमी घाट में स्थित है ! NH – 3 इसी से होकर गुजरता है !

भोजन – भोरघाट ( महाराष्ट्र ) मुंबई से पुणे को जोडता है ! ( Trick – मुंबई से पूना जाने में भोर ( सुबह ) हो गई ) यह पश्चिमी घाट में स्थित है ! NH – 9 इसी से होकर गुजरता है !

परोस – पालघाट ( केरल ) कोयंबटूर से कोचीन को जोडता है ( Trick – कोकोपाल ) नीलगिरि की पहाडी में स्थित है !