भारत की स्थिति एवं विस्तार : INDIA GEOGRAPHY AREA

Updated: Sep 6

स्थिति भौगोलिक दृष्टि से भारत का मुख्य भूभाग 8°4' से 37°6' उत्तर अक्षांश तथा 68°7' मिनट से 97°25' पूर्वी देशांतर तक फैला है।

2004 के पूर्व इस का सबसे दक्षिणी छोर या दक्षिणतम बिंदु 6°4' उत्तर अक्षांश पर स्थित था जो कि अंडमान और निकोबार दीप समूह का सबसे दक्षिणी छोर था और यह 2004 में सुनामी लहरों के चलते जलमग्न हो गया है। यह इंदिरा प्वाइंट कहलाता था। यह विश्वत रेखा से लगभग 600 किलोमीटर उत्तर है।

कर्क रेखा इस देश को दो समान भागों में बांट देती है। भारत का सबसे उत्तरी सिरा 37°6' उत्तर अक्षांश पर है जो कश्मीर के उत्तरी छोर पर पड़ता है और दक्षिणतम छोर 8°4' उत्तर अक्षांश पर है जो तमिलनाडु राज्य की कन्याकुमारी पर पड़ता है। इस प्रकार उत्तर और दक्षिण की अक्षांश में लगभग 30 डिग्री अक्षांश का अंतर है।

इसी प्रकार भारत की देशांतरीय स्थिति 68°7' पूर्व से 97°25' पूर्व देशांतर के बीच है जो क्रमशः गुजरात के पश्चिम कच्छ तथा अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी छोर पर पड़ती है। इसके पूर्व से पश्चिम के देशांतर में लगभग 30° देशांतर का अंतर है।


IMPORTANT MCQS FOR EXAMS...CLICK HERE

विस्तार भारत एक विस्तृत देश है। इसके उतरी सिरे से 22 डिग्री उत्तरी अक्षांश तक पूर्वी पश्चिमी विस्तार बढ़ता गया है। इसका सबसे अधिक विस्तार 2933 किलोमीटर लगभग 22 डिग्री उत्तरी अक्षांश पर मिलता है।

22 डिग्री उत्तरी अक्षांश से दक्षिण की ओर बढ़ने पर इसका पूर्वी पश्चिमी विस्तार घटता गया है। दक्षिणतम में पहुंचने पर यह एक बिंदु के रूप में मिलता है जहां बंगाल की खाड़ी अरब सागर एवं हिंद महासागर का मिलन हुआ है। यह नुकीला बिंदु अंतरीप का निर्माण करता है। भारत के इस अंतरीप का नाम कुमारी अंतरीप है। भारत के उत्तरी छोर से इस छोर की दूरी 3214 किलोमीटर है।

भारत की मुख्य भूमि की सीमा रेखा 6100 किलोमीटर है परंतु भारतीय दीपों की तटीय सीमा रेखा की लंबाई 7516.6 किलोमीटर होती है। भारत की स्थल सीमा रेखा 15200 किलोमीटर है।

आकृति और आकार भारत विश्व के साथ विशाल देशों में एक है। इसका क्षेत्रफल 32.8 लाख वर्ग किलोमीटर है दुनिया का सातवां बड़ा देश होते हुए भी इसका क्षेत्रफल विश्व के स्थान भाग का मात्र 2.4% है। 82°5' पूर्व देशांतर को भारत का मानक याम्योत्तर माना जाता है जो कि उत्तर प्रदेश में मिर्जापुर से गुजरती है।


भारत के पड़ोसी देश जो देश भारत की सीमा (अंतरराष्ट्रीय सीमा) से सटे हुए हैं वे इसके निकटतम पडोसी देश हैँ । पाकिस्तान, अफगानिस्तान, चीन, नेपाल, भूटान, म्यांमार, बांग्लादेश ऐसे हो देश हैं। दक्षिण मेँ श्रीलंका और मालदीव ये दोनों द्वीपीय पडोसी देश हैं । यानी, ये दोनों देश द्वीप रूप मेँ अवस्थित है। पाकिस्तान और अफ़गानिस्तान भारत के पश्चिम मेँ स्थित हैं । बांग्लादेश और म्यांमार पूर्व मेँ हैँ ।नेपाल , भूटान और चीन की स्थिति उत्तर मेँ है जबकि श्रीलंका और मालदीव दक्षिण मे हैं। श्रीलंका भारत से मन्नार की खाडी और पाक जलसंधि द्वारा अलग होता है। पाकिस्तान और भारत के बीच अंतराष्ट्रीय सीमा रेखा रेडक्लिफ लाइन कहलाती है। भारत और चीन के बीच सीमा रेखा मैकमोहन लाइन कहलाती है।