top of page

भारत की स्थिति एवं विस्तार : INDIA GEOGRAPHY AREA/ india geographical area in worldindia geographical area in km/ india geography mock test in hindiindia geography quiz/ indian geography questions

Updated: Jan 12

स्थिति भौगोलिक दृष्टि से भारत का मुख्य भूभाग 8°4' से 37°6' उत्तर अक्षांश तथा 68°7' मिनट से 97°25' पूर्वी देशांतर तक फैला है।

2004 के पूर्व इस का सबसे दक्षिणी छोर या दक्षिणतम बिंदु 6°4' उत्तर अक्षांश पर स्थित था जो कि अंडमान और निकोबार दीप समूह का सबसे दक्षिणी छोर था और यह 2004 में सुनामी लहरों के चलते जलमग्न हो गया है। यह इंदिरा प्वाइंट कहलाता था। यह विश्वत रेखा से लगभग 600 किलोमीटर उत्तर है।


कर्क रेखा इस देश को दो समान भागों में बांट देती है। भारत का सबसे उत्तरी सिरा 37°6' उत्तर अक्षांश पर है जो कश्मीर के उत्तरी छोर पर पड़ता है और दक्षिणतम छोर 8°4' उत्तर अक्षांश पर है जो तमिलनाडु राज्य की कन्याकुमारी पर पड़ता है। इस प्रकार उत्तर और दक्षिण की अक्षांश में लगभग 30 डिग्री अक्षांश का अंतर है।


इसी प्रकार भारत की देशांतरीय स्थिति 68°7' पूर्व से 97°25' पूर्व देशांतर के बीच है जो क्रमशः गुजरात के पश्चिम कच्छ तथा अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी छोर पर पड़ती है। इसके पूर्व से पश्चिम के देशांतर में लगभग 30° देशांतर का अंतर है।



विस्तार भारत एक विस्तृत देश है। इसके उतरी सिरे से 22 डिग्री उत्तरी अक्षांश तक पूर्वी पश्चिमी विस्तार बढ़ता गया है। इसका सबसे अधिक विस्तार 2933 किलोमीटर लगभग 22 डिग्री उत्तरी अक्षांश पर मिलता है।


22 डिग्री उत्तरी अक्षांश से दक्षिण की ओर बढ़ने पर इसका पूर्वी पश्चिमी विस्तार घटता गया है। दक्षिणतम में पहुंचने पर यह एक बिंदु के रूप में मिलता है जहां बंगाल की खाड़ी अरब सागर एवं हिंद महासागर का मिलन हुआ है। यह नुकीला बिंदु अंतरीप का निर्माण करता है। भारत के इस अंतरीप का नाम कुमारी अंतरीप है। भारत के उत्तरी छोर से इस छोर की दूरी 3214 किलोमीटर है।


भारत की मुख्य भूमि की सीमा रेखा 6100 किलोमीटर है परंतु भारतीय दीपों की तटीय सीमा रेखा की लंबाई 7516.6 किलोमीटर होती है। भारत की स्थल सीमा रेखा 15200 किलोमीटर है।


आकृति और आकार भारत विश्व के साथ विशाल देशों में एक है। इसका क्षेत्रफल 32.8 लाख वर्ग किलोमीटर है दुनिया का सातवां बड़ा देश होते हुए भी इसका क्षेत्रफल विश्व के स्थान भाग का मात्र 2.4% है। 82°5' पूर्व देशांतर को भारत का मानक याम्योत्तर माना जाता है जो कि उत्तर प्रदेश में मिर्जापुर से गुजरती है।


भारत के पड़ोसी देश जो देश भारत की सीमा (अंतरराष्ट्रीय सीमा) से सटे हुए हैं वे इसके निकटतम पडोसी देश हैँ । पाकिस्तान, अफगानिस्तान, चीन, नेपाल, भूटान, म्यांमार, बांग्लादेश ऐसे हो देश हैं। दक्षिण मेँ श्रीलंका और मालदीव ये दोनों द्वीपीय पडोसी देश हैं । यानी, ये दोनों देश द्वीप रूप मेँ अवस्थित है। पाकिस्तान और अफ़गानिस्तान भारत के पश्चिम मेँ स्थित हैं । बांग्लादेश और म्यांमार पूर्व मेँ हैँ ।नेपाल , भूटान और चीन की स्थिति उत्तर मेँ है जबकि श्रीलंका और मालदीव दक्षिण मे हैं। श्रीलंका भारत से मन्नार की खाडी और पाक जलसंधि द्वारा अलग होता है। पाकिस्तान और भारत के बीच अंतराष्ट्रीय सीमा रेखा रेडक्लिफ लाइन कहलाती है। भारत और चीन के बीच सीमा रेखा मैकमोहन लाइन कहलाती है।


india geography area

india geographical area in world

india geographical area in km

indian geography area

india land area

india land area and population

india land area percentage in world

india land area in acres

india land area in hectares

india land area vs canada


india geography area

what is the total geographical area of india

what is the total geography area of india


india geographical area

india geographical area in km

india geographical area in world

china vs india geographical area

usa vs india geographical area

all india geographical area

india total geographical area

india vs australia geographical area

geographical area of india in mha

india's total geographical area of the world


india geography

india geography in hindi

india geography mcq in hindi

india geography map

india geography gk

india geography gk in hindi

india geography map in hindi

india geography notes in hindi

india geography mock test in hindi

india geography quiz


india geography quiz

india geography quiz in hindi

indian geography questions in hindi

india geography questions in hindi

india geography quiz online

indian geography questions and answers pdf

indian geography questions and answers pdf in english

indian geography questions and answers pdf in hindi

indian geography quiz for class 5

indian geography quiz questions with answers

BLOG ALL POST
bottom of page