खेल और उनके जन्मदाता देश, games and their origin countries

Updated: Sep 6, 2020

games and their origin countries and origin countries of sports

IMPORTANT MCQS FOR EXAMS...CLICK HERE

क्रिकेट क्रिकेट की शुरुआत इंग्लैंड में 16वीं सदी की शुरुआत में हुई. हालांकि इस बात के ठोस प्रमाण नहीं हैं लेकिन यह भी मान्यता है कि इसकी शुरुआत 14वीं सदी की शुरुआत में हो गई थी.

फुटबॉल फीफा ने माना है कि फुटबॉल की शुरुआत तीसरी और दूसरी सदी ईसापूर्व के बीच चीन में हुई. वहां इसका नाम शूजू या त्शू चू था. इस खेल में हाथों का इस्तेमाल किए बगैर बॉल को सिर्फ पैरों से मारना होता था.


हॉकी मुड़ी हुई लकड़ी से बॉल को मारने का खेल दुनिया भर में कई सभ्यताओं में खेला जाता रहा है. सबसे पुराने ऐतिहासिक प्रमाणों के आधार पर मिस्र की एक 4000 साल पुरानी नक्काशी में हॉकी खेलती टीमों को दर्शाया गया है.

टेनिस इतिहासकार मानते हैं कि टेनिस की शुरुआत 12वीं सदी में उत्तरी फ्रांस में हुई. जहां इसे 'जेउ डे पाउमे' यानी हथेली का खेल कहा जाता था. बाद में इसी ने आधुनिक टेनिस का रूप लिया.


मुक्केबाजी मुक्केबाजी का पहला ज्ञात जिक्र ईसा से 3 हजार साल पहले इराक की सुमेरियाई सभ्यता में मिलता है. लेकिन दस्तानों के साथ मुक्केबाजी करने के प्रमाण 1650 से 1400 ईसा पूर्व के करीब मिलते हैं.


बेसबॉल बेसबॉल की शुरुआत ठीक ठीक कहां हुई यह कहना मुश्किल है लेकिन 1344 के एक फ्रांसीसी दस्तावेज में बेसबॉल की तरह का खेल खेलते हुए कुछ पादरियों को चित्रित किया गया है.